एक नेट जासूस :. संजीव तिवारी, अधिवक्ता, दुर्ग

जैसे जैसे इंटरनेट में दृश्य-श्रव्य एवं लेखन सामग्री का भंडार भरते जा रहा है वैसे-वैसे ही इन सामग्रियों को देखने वालों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है, इंटरनेट में उपलब्ध सामग्री की अपने पसंद व रुचि के अनुसार प्राप्त करने के लिए विभिन्न सेवा प्रदाताओं के द्वारा सर्च-खोज सेवा प्रदान किया जा रहा है जिसमें याहू, एमएमएन व गूगल प्रमुख हैं । इन सभी खोज सेवकोंद्देक द्वारा इंटरनेट में उपलब्ध शब्दों के आधार पर इंटरनेट में उपस्थित अरबों-खरबों सूचनाओं में से उस शब्द से मिलती जुलती सूचनाओं को आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर एक क्लिक में कोज कर प्रस्तुत किया जाता है ।

इस खोज के द्वारा प्राप्त सूचनाओं में नई पुरानी सभी सूचनायें प्राप्त होती है जिसमें से नई सूचनाओं को ढूढ़ना बहुत मुश्किल हो जाता है । प्रयोक्ताओं की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए गूगल में इंटरनेट में ताजातरीन डाले जाने वाले विषय सामग्री, प्रविष्टियों व सूचनाओं को त्वरित रुप से प्रयोक्ता तक पहुँचाने के उद्देश्य से गूगल एलर्ट सेवा विगत वर्ष से प्रारंभ किया है ।

गूगल एलर्ट एक ऐसा कारगर साधन है जिसे पंजीकरण करने के बाद आपको इच्छिक शब्दों की ताजा प्रविष्टियाँ समय-समय पर गूगल एलर्ट के ईमेल एलर्ट के द्वारा निरंतर प्राप्त होती रहेंगी । विश्व के किसी भी कोने से यदि आपके इच्छित शब्दों को इस्तेमाल करते हुए कोई सामग्री इंटरनेट में डाली जाती है तो गूगल सर्च इंजन यथाशीघ्र उसे छांटकर उसके यूआरएल एड्रेस के साथ स्वचलित प्रणाली के द्वारा आपको मेल भेज देगा । इससे आपको आपके पसंद व आवश्यकता के विषय से संबंधित इंटरनेट जगत में अपडेट किया जा रहे सूचनाओं को किसी सर्च इंजन में खोजना नहीं पड़ेगा बल्कि वह सूचना स्वत: ही आपके मेल बाक्स में होगी ।

गूगल एलर्ट नवीनतम समाचारों की प्रविष्टियों, वाणिज्यिक प्रतिस्पर्धा से संबंधित नई जानकारियों एवं नये कार्यक्रमों के संबंध में ताजी सूचनाओं को प्राप्त करने में बहुत सहायक है । गूगल एलर्ट का उपयोग करने के लिए आपको जीमेल में पंजीकृत होना आवश्यक है । यहाँ हम एक और महत्वपूर्ण बात बताना चाहते हैं कि गूगल एलर्ट की बढ़ती लोकप्रियता एवं इसके गोपनीय प्रयोग को देखते हुए ढेरों एलर्ट के साईट बनाए गए हैं जिसमें गूगल एलर्ट डाट काम भी है जो मूल गूगल कंपनी का नहीं है ।

पाठकों से अनुरोध है कि वे गूगल के लोगो देखकर ही उसके सहायक सेवाओं का उपयोग करें । मिलते जुलते नाम वाले साईट आपकी सूचनाओं एवं आपके द्वारा चाही गई जानकारियों का गलत उपयोग कर सकते हैं एवं आपके पासवर्ड को बिना श्रम किये प्राप्त कर सकते है ं। मैं गूगल एलर्ट में सर्च आईटम अपना स्वयं का नाम को डाल रखा हूँ, इससे मुझे दुनिया भर में, इंटरनेट जगत में, मेरे नाम का प्रयोग किस वेब साईट में अभी हुआ है यह त्वरित रुप से पता चल जाता है । आप अपने इच्छानुसार लगभग १००० वाक्य या वाक्यांश सर्च आईटम के रुप में चुन सकते हैं । नेट जगत में आपके संबंध में कौन क्या व कहाँ, क्या लिख रहा हैं इसकी जासूसी का भार देवें गूगल बाबा को, जैसे ही आपका नाम कोई अपने साईट में प्रयोग करेगा बाबा की छड़ी छू मंतर के साथ उसका लिंक आपके मेल बाक्स में डाल देगी ।

0 comments:


अभिभाषक वाणी परिवार

श्री सुशील कुमार त्रिपाठी
(प्रधान संपादक)

श्री शकील अहमद सिद्दीकी
(संपादक)

श्री ताराचंद शर्मा
(प्रबंध संपादक)

सलाहकार मंडल

सर्वश्री जनार्दन प्रसाद शर्मा, संतोष चतुर्वेदी, बृजेन्द्र गुप्ता, रामेश्वर प्रजापति, सुदर्शन महलवार, समीर त्रिपाठी, नवजीत कुमार रमन, राजेश महाडिक, सुश्री कंचनबाला सिंह, शिव प्रसाद कापसे, टी.पी.सी.गुप्ता, भारत स्वर्णकार, मो.सगीर, मुरली देवांगन, यजवेन्द्र सिंह, सुभाष सतपथी, मो. मुनीर एवं कुमारी किलेश्वरी शांडिल्य।


मोबाईल संपर्क - 09926615707

  © Blogger template 'Greenery' by Ourblogtemplates.com 2008. और इसे अपने अनुकूल बनाया अभिभाषक वाणी के लिए संजीव तिवारी नें

Back to TOP