न्यायालय भवन की कमी के कारण आक्रोश

रजनीश श्रीवास्तव, अधिवक्ता, दुर्ग

अ.वा. । जिला उपभोक्ता फोरम के नए भवन का शिलान्यास हुए लगभग डेढ़ वर्ष से अधिक समय हो चुका है परन्तु आज तक उक्त भवन पूर्ण नहीं हो पाया है । जबकि उपभोक्ता फोरम का कार्यालय अभी भी किराए में चल रहा है । ज्ञात हो कि राज्य उपभोक्ता आयोग के तत्कालीन अध्यक्ष श्री व्ही.के. अग्रवाल द्वारा भूमि पूजन किया गया था तथा शासन द्वारा उक्त भवन के लिए कुल ४५ लाख रुपये की प्रशासनीय स्वीकृति प्राप्त हुई थी परन्तु अभी भी फोरम की बाउन्ड्री दीवाल, पार्किंग स्थल एवं पहुँच मार्ग नहीं बन पाया है । जिसके कारण उक्त भवन में फोरम का कार्यलय स्थानान्तरित नहीं हो पा रहा है ।
सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर यह पता चला है कि ठेके दार ने कार्य बन्द कर दिया है इसी प्रकार विगत दो वर्ष से जिला न्यायालय परिसर में दो कमरे फास्ट ट्रेक न्यायालय के लिए बने हैं परन्तु दोनों कमरे भी अपूर्ण होने के कारण फास्ट ट्रेक न्यायालय न्यू बस स्टैण्ड दुर्ग में किराए से चलाया जा रहा है जिसके कारण अभिभाषकों को आने-जाने एवं कार्य करने में काफी परेशानी होती है । ज्ञात हो कि न्यायालय भवन का विस्तारीकरण करने के लिए भी वेयर हाउस को तोड़कर विगत २ वर्ष से कार्य प्रारंभ होने का इन्तजार किया जा रहा है तथा निकट भविष्य में कार्य प्रारम्भ होने की कोई सम्भावना भी नहीं दिखती है । आश्चर्य की बात यह है कि जिला कार्यालय के पीछे फरवरी २००८ में नए भवन का भूमि पूजन किया गया था तथा अगस्त में उक्त भवन बनकर उद्घाटित हो गया परन्तु फोरम भवन, न्यायालय भवन आदि का कार्य पूर्ण न हो पाना दुर्भाग्यजनक है ।
दुर्ग के जिला अधिवक्ताआें ने अभिभाषक वाणी के माध्यम से अपना विरोध करते हुए माँग की है कि शीघ्र से शीघ्र ही फोरम भवन, फास्ट्र ट्रेक न्यायालय का कार्य पूर्ण किया जाये तथा न्यायालय का विस्तार का कार्य भी शुरु किया जावे । बस स्टैण्ड आने-जाने की परेशानी के कारण अधिवक्ता तथा आम जनता में भी असंतोष व्याप्त है ।

0 comments:


अभिभाषक वाणी परिवार

श्री सुशील कुमार त्रिपाठी
(प्रधान संपादक)

श्री शकील अहमद सिद्दीकी
(संपादक)

श्री ताराचंद शर्मा
(प्रबंध संपादक)

सलाहकार मंडल

सर्वश्री जनार्दन प्रसाद शर्मा, संतोष चतुर्वेदी, बृजेन्द्र गुप्ता, रामेश्वर प्रजापति, सुदर्शन महलवार, समीर त्रिपाठी, नवजीत कुमार रमन, राजेश महाडिक, सुश्री कंचनबाला सिंह, शिव प्रसाद कापसे, टी.पी.सी.गुप्ता, भारत स्वर्णकार, मो.सगीर, मुरली देवांगन, यजवेन्द्र सिंह, सुभाष सतपथी, मो. मुनीर एवं कुमारी किलेश्वरी शांडिल्य।


मोबाईल संपर्क - 09926615707

  © Blogger template 'Greenery' by Ourblogtemplates.com 2008. और इसे अपने अनुकूल बनाया अभिभाषक वाणी के लिए संजीव तिवारी नें

Back to TOP