अभिभाषक वाणी का प्रवेशांक विमोचित

दुर्ग अ.व. । छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिला अधिवक्ता संघ द्वारा विगत दिवस प्रदेश की पहली मासिक पत्रिका अभिभाषक वाणी का प्रकाशन किया गया। पत्रिका का प्रवेशांक एक गरिमामय कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जल संसाधन मंत्री श्री हेमचन्द यादव के द्वारा विधि व्यवसायिक व्यक्तियों व आमजनों के लिए लोकर्पित किया गया ।
जिला अधिवक्ता संघ दुर्ग के ग्रंथालय सभागार में उक्त कार्यक्रम के अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष के रुप में दुर्ग जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रंगनाथ चंद्राकर एवं विशेष अतिथि कुटुम्ब न्यायालय दुर्ग के प्रधान न्यायाधीश श्री ए.के. निमोनकर एवं छ.ग. राज्य अधिवक्ता परिषद् के अध्यक्ष श्री विवेक रंजन तिवारी, समाज सेवी रावमल जैन विशेष रुप से उपस्थित थे ।
उक्त अवसर पर कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि श्री यादव जी, श्री रंगनाथ चंद्राकर जी एवं अन्य आमंत्रित विशेष अतिथियों ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए भारतीय परम्परा अनुसार दीप प्रज्वलन कर पत्रिका विमोचन व लोकार्पण कार्य का शुभारंभ किया । उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि श्री हेमचन्द यादव का स्वागत जिला अधिवक्ता संघ की अध्यक्षा सुश्री नीता जैन ने पुष्प गुच्छ प्रदान करके किया । संघ के उपाध्यक्ष ऋषिकांत तिवारी ने श्री रंगनाथ चंद्राकर का एवं कोषाध्यक्ष श्री कमल वर्मा ने श्री ए.के. निमोनकर विशेष अतिथि को पुष्प हार पहनाकर स्वागत किया । आमंत्रित विशेष अतिथि श्री विवेक रंजन तिवारी का स्टेट बार कौंसिल कमेटी के सदस्य संतोष वर्मा तथा बादशाह प्रसाद सिंह द्वारा पुष्प हार पहनाकर स्वागत किया गया । समाजसेवी रावलमल जैन का स्वागत सुदर्शन महलवार ने पुष्प हार से किया ।
स्वागत कार्यक्रम में जिला अधिवक्ता संघ के सदस्य व पत्रिका के प्रधान संपादक सुशील कुमार त्रिपाठी, पत्रिका के संपादक शकील अहमद सि ीकी एवं अभिभाषक वाणी के संपादक मंडल के सदस्य तथा सहयोगी सर्वश्री गोपाल दास वैष्णव, यू.पी. दानी, अर्जुन यादव, लक्ष्मीनारायण विश्वा, कमल नयन चतुर्वेदी, हरजीत सिंग, निशांत गुल, रविशंकर सिंह, अजय मिश्रा, आर.एस. यादव, शिव शंकर सिंह सहित अन्य कई अधिवक्ताआें ने मुख्य अतिथि एवं आमंत्रित अतिथियों का पुष्पाहार व पुष्प गुच्छ से स्वागत किया ।
इस अवसर पर जिला अधिवक्ता संघ दुर्ग की अध्यक्षा सुश्री जैन ने कहा कि दुर्ग जिला के अधिवक्ताआें के नेतृत्व में प्रकाशित मासिक पत्रिका अभिभाषक वाणी सत्य व न्याय की आवाज रहेगी तथा विधि के क्षेत्र में दस्तावेज के रुप में यह पत्रिका अपनी अहम भूमिका का निर्वाह करेगी । उक्त अवसर पर पत्रिका के प्रवेशांक का विमोचन व लोकार्पण करते हुए प्रदेश के जल संसाधन मंत्री श्री हेमचंद यादव ने अपने उद्बोधन में पत्रिका प्रकाशन के लिए दुर्ग जिला अधिवक्ता संघ को बधाई दी एवं आशा व्यक्त की कि पत्रिका उत्तरोत्तर प्रगति करे तथा इससे अधिवक्ताआें के साथ ही अन्य समाज के लोगों को भी विधि की जानकारी हासिल हो और वे देश व समाज के लिये ईमानदारी से कार्य करते हुए मौजूदा समस्याआें के निराकरण में सहयोग पा सके। आपने पत्रिका हेतु स्वेच्छानुदान से पच्चीस हजार की राशि तथा जिला अधिवक्ता संघ के लिए तीन लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की । सम्पूर्ण विश्व के विधि व्यवसायियों व आम लोगों के लिए अधिवक्ता संजीव तिवारी के विशेष सहयोग से तैयार किया गया पत्रिका के इंटरनेट संस्करण का विमोचन मुख्य अतिथि के कर कमलों से हुआ । श्री विवेक रंजन तिवारी अध्यक्ष छ.ग. राज्य अधिवक्ता परिषद ने कहा कि दुर्ग अधिवक्ता संघ ने पत्रिका का प्रकाशन करके एक अच्छे कार्य की शुरुआत की है एवं स्टेट बार काउंसिल बिलासपुर के पत्रिका प्रकाशन की तैयारी से पहले ही दुर्ग से प्रकाशित कर बाजी मार ली है । आपने कहा कि उनका संगठन अधिवक्ताआें के लिए ५० वर्ष की प्रेक्टिस वाले अधिवक्ताआें को पेंशन देने एवं पूरे प्रदेश के जिला अधिवक्ता संघ के एक जैसे संविधान बनाने की योजना को मूर्त रुप देने का प्रयास कर रहा है ।
जिला एवं सत्र न्यायालय श्री रंगनाथ चंद्राकर ने अपने अध्यक्षीय उद्बोदन में कहा कि पत्रिका प्रकाशन एक सराहनीय कार्य है तथा पत्रिका विचारों के आदान-प्रदान में भी एक उच्च स्थान प्राप्त करेगी ऐसी आशा है । कुटुम्ब न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश श्री निमोनकर ने इस अवसर पर कहा कि पत्रिका मात्र अधिवक्ताआें तक सीमित न रहकर अन्य गरीब जनता तथा असहाय व्यक्तियों तक भी पहुँचना चाहिए जिससे कई सामाजिक समस्याआें को रोकने में पत्रिका का सहयोग हो सके ।
पत्रिका के प्रधान संपादक सुशील कुमार त्रिपाठी ने संक्षिप्त रुप से कहा कि यह उनका एवं उनके साथियों का एक प्रयास है एवं उसकी सार्थकता कितनी सार्थक है या कमी रह गई है उसे अधिवक्ता व अन्य जन बतायेंगे तो पत्रिका भविष्य में और अच्छे रुप में सबके सामने आ सकेगी । पत्रिका के विमोचन व लोकार्पण कार्यक्रम का संचालन जिला अधिवक्ता संघ के सचिव ओमप्रकाश शर्मा ने किया । उक्त कार्यक्रम में काफी संख्या मे दुर्ग के अधिवक्तागण, न्यायाधीशगण, न्यायिक कर्मचारियों के साथ ही अन्य सम्मानीय आमंत्रित पत्रकारगण व समाज सेवी उपस्थित थे । कार्यक्रम के समापन पर सभी आमंत्रित अतिथियों का आभार प्रदर्शन दुर्ग अधिवक्ता संघ उपाध्यक्ष ऋषिकांत तिवारी द्वारा किया गया ।

0 comments:


अभिभाषक वाणी परिवार

श्री सुशील कुमार त्रिपाठी
(प्रधान संपादक)

श्री शकील अहमद सिद्दीकी
(संपादक)

श्री ताराचंद शर्मा
(प्रबंध संपादक)

सलाहकार मंडल

सर्वश्री जनार्दन प्रसाद शर्मा, संतोष चतुर्वेदी, बृजेन्द्र गुप्ता, रामेश्वर प्रजापति, सुदर्शन महलवार, समीर त्रिपाठी, नवजीत कुमार रमन, राजेश महाडिक, सुश्री कंचनबाला सिंह, शिव प्रसाद कापसे, टी.पी.सी.गुप्ता, भारत स्वर्णकार, मो.सगीर, मुरली देवांगन, यजवेन्द्र सिंह, सुभाष सतपथी, मो. मुनीर एवं कुमारी किलेश्वरी शांडिल्य।


मोबाईल संपर्क - 09926615707

  © Blogger template 'Greenery' by Ourblogtemplates.com 2008. और इसे अपने अनुकूल बनाया अभिभाषक वाणी के लिए संजीव तिवारी नें

Back to TOP